blogid : 17035 postid : 677511

2013 में इन खबरों ने मचाया हंगामा

Posted On: 30 Dec, 2013 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

आरुषि हत्याकांड: नवंबर महीने में देश की सबसे बड़ी मर्डर मिस्ट्री आरुषि तलवार और हेमराज के सनसनीखेज हत्याकांड पर पांच साल बाद गाजियाबाद की विशेष सीबीआई अदालत द्वारा फैसला सुनाया गया. अदालत ने आरुषि के माता-पिता राजेश तलवार व नुपूर तलवार को हत्या तथा सबूत मिटाने का दोषी करार दिया था. सीबीआई की विशेष अदालत ने उन्हें उम्रकैद की सजा सुनाई.


laloo prasad yadavचारा घोटाला: रांची की विशेष सीबीआई अदालत ने 1997 के चारा घोटाला मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव और बिहार के ही पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता जगन्नाथ मिश्र सहित 34 अभियुक्तों को यहां नव स्थापित ई-अदालत से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बिरसा मुंडा जेल में ही 3 अक्टूबर, 2013 को सजा सुनाई. हालांकि दिसंबर महीने में लालू को छोड़ दिया गया.


Read: Top of 2013 – चेहरे जो विवादों में रहे


उत्तराखंड त्रासदी: बीते साल मानव ने तबाही का ऐसा मंजर देखा जिसे आज भी याद करके दिल कांप उठता है. 16 जून, 2013 में, उत्तर भारत में भारी बारिश के कारण हिमाचल प्रदेश और उत्तराखण्ड में बाढ़ और भूस्खलन की स्थिति पैदा हो गई थी. शुरू में इस विपदा का अनुमान नहीं लगाया जा सका, लेकिन जैसे-जैसे दिन बीतते गए लोगों को त्रासदी के बारे पता चला. उत्तराखंड में बाढ़ के कारण जान-माल का भारी नुकसान हुआ और बहुत से लोग बाढ़ में बह गए और हजारों लोग बेघर हो गए. 24 जून, 2013 के अनुसार इस भयानक आपदा में 5000 से ज्यादा लोग मारे जा चुके थे. सैकड़ों लोग तो अभी भी लापता बताए जा रहे हैं.


दिल्ली गैंगरेप पर फैसला: इसी साल सितंबर महीने में आखिरकार 16 दिसंबर, 2013 के दरिंदों के लिए फांसी की सजा का एलान कर दिया गया. साकेत कोर्ट ने उन दरिंदों को दोषी ठहराकर उनके लिए मौत की सजा मुकर्रर कर दी थी. आरोपियों में मुकेश, पवन गुप्ता, विनय शर्मा और अक्षय ठाकुर पर गैंगरेप, हत्या, हत्या की कोशिश सहित कई धाराओं के तहत आरोप दर्ज था.


मुंबई गैंग रेप: अगस्त महीने में मुंबई के महालक्ष्मी इलाके में एक महिला फोटो पत्रकार के साथ पांच लड़कों ने सामूहिक बलात्कार किया. इस घटना ने भी पूरे देश को झकझोर दिया था. पीड़िता काम के सिलसिले में अपने दोस्त के साथ शक्ति मिल पहुंची थी. पांचो लड़कों ने पहले तो पीड़िता के दोस्त को रस्सी से बांध दिया और उसकी पिटाई की, इसके बाद लड़की के साथ गैंगरेप किया. वारदात के बाद पीड़ित लड़की खुद ही मिल कम्पाउंड से बाहर आई और अपने एक दोस्त के साथ अस्पताल पहुंची. फिलहाल इस मामले को लेकर अदालत में कार्यवाही चल रही है.


फाइलिन चक्रवात: इसी साल अक्टूबर महीने में भीषण फाइलिन चक्रवात, जिसे 1999 के महा चक्रवात के बाद का सबसे तीव्र चक्रवात कहा जा रहा था, ओडिशा के तट से आ टकराया था. चक्रवात के प्रभाव से ओडिशा और निकटवर्ती आंध्र प्रदेश में भारी बारिश हुई और 200 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक रफ्तार की तेज हवाएं चलीं. इस चक्रवात का प्रभाव आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़ और बिहार में देखने को मिला. वैसे इस चक्रवात से जान-माल का ज्यादा नुकसान नहीं हुआ.


Read: इंटरनेट पर इन खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा किया गया सर्च


अफजल को फांसी: संसद हमले के दोषी अफजल गुरु को इसी साल फरवरी में तिहाड़ के तीन नंबर जेल में फांसी दे दी गई थी. गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे और गृहसचिव आरके सिंह ने अफजल गुरु की फांसी की पुष्टि की थी. गुपचुप तरीके से अफजल को दी गई फांसी पर काफी विवाद भी खड़ा हुआ था. इससे पहले नवंबर 2012 में मुंबई हमले के दोषी अजमल कसाब को भी ऐसे ही फांसी दी गई.


उन्नाव में खजाने की खोज: उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में शोभन सरकार नाम के एक बाबा ने दावा किया था कि उनको सपने में 1857 में अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई में शहीद हुए राजा राम बक्श सिंह ने आकर बताया कि उनके डौंडिया खेड़ा के किले में 1000 टन सोना दफ्न है. इस खबर ने पूरे उत्तर भारत में हलचल मचा दी. हैरत की बात यह थी कि केंद्र सरकार ने एक टीम उस जगह भेजी जहां खजाना होने की बात कही जा रही थी. शोभन सरकार की बात में कितनी सच्चाई थी, यह बात जानने के लिए पुरातत्व विभाग ने कई दिनों तक खुदाई की लेकिन हाथ कुछ नहीं आया, लेकिन हां इस खबर ने भारतीय मीडिया के लिए मसाले का काम जरूर किया.


Read: बीते साल इन्होंने किया मुंह काला



Tags:           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



latest from jagran