blogid : 17035 postid : 674127

Top of 2013: बादशाहत और बदनामी के सरताज

Posted On: 21 Dec, 2013 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

बीता साल खेल जगत के लिए उतार-चढ़ाव भरा रहा. जहां एक तरफ विश्व के सबसे बेहतरीन साइक्लिस्ट लांस आर्मस्ट्रांग और तेजधावक टायसन गे और असाफा पावेल प्रतिबंधित पदार्थों के सेवन की वजह से विवादों में रहे वहीं दूसरी तरफ उम्र के 32वें साल में पहुंचने के बावजूद सेरेना विलियम्स आज भी एक सर्वश्रेष्ठ महिला टेनिस खिलाड़ी बनी हुई हैं.


leo messiसर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी का अवॉर्ड

विश्व के सबसे लोकप्रिय फुटबॉलर और बार्सिलोना (अर्जेंटीना) के फुटबॉल खिलाड़ी लियोनल मेसी को 7 जनवरी, 2013 को लगातार चौथी बार फीफा के वर्ष 2012 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी अवार्ड से सम्मानित किया गया. इसी के साथ लियोनल मेसी यह उपलब्धि प्राप्त करने वाले विश्व के पहले फुटबॉलर बन गए. उन्हें यह सम्मान ज्यूरिख में प्रदान किया गया. लियोनल मेसी को इसके पहले वर्ष 2009, वर्ष 2010 और वर्ष 2011 में फीफा बेलोन डिओर सम्मान से सम्मानित किया गया था.



Read: बिहार के दो दिग्गज एम्स में भर्ती


साइक्लिस्ट लांस आर्मस्ट्रांग से लिया गया ओलंपिक पदक

प्रतिबंधित पदार्थों के सेवन के दोषी साइक्लिस्ट लांस आर्मस्ट्रांग से अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने वर्ष 2000 सिडनी ओलंपिक का कांस्य पदक इसी साल वापस ले लिया था. इससे पहले वर्ष 2012 में साइक्लिस्ट लांस आर्मस्ट्रांग से उनके द्वारा जीते गए ‘टूर द फ्रांस’ के 7 खिताबों को छीन लिया गया था और उन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया था.


ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जोकोविच के नाम

दुनिया के नंबर दो टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने 27 जनवरी, 2013 को ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2013 के पुरुष एकल का खिताब जीता था. इस जीत के साथ ही नोवाक जोकोविच लगातार तीसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट जीतने वाले विश्व के पहले खिलाड़ी बन गए थे. नोवाक जोकोविच ने वर्ष 2011 और वर्ष 2012 में यह खिताब जीता था. इससे पहले वह वर्ष 2008 में भी ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के विजेता रहे, लेकिन वर्ष 2009 और वर्ष 2010 में वह क्वार्टर फाइनल तक ही पहुंच सके थे.


सबसे अधिक उम्र की की नंबर वन टेनिस खिलाड़ी

टेनिस की महान खिलाड़ी सेरेना विलियम्स कतर ओपन टेनिस चैम्पियनशिप 2013 के क्वार्टर फाइनल में पैट्रा क्वीतोवा को पराजित करने के साथ ही विश्व की नंबर एक महिला टेनिस खिलाड़ी बन गई थीं. इसी जीत के साथ ही सेरेना विश्व की सबसे अधिक उम्र की भी नंबर एक महिला टेनिस खिलाड़ी बन गई थीं. विश्व की नंबर एक महिला टेनिस खिलाड़ी बनने के समय सेरेना विलियम्स की उम्र 31 वर्ष चार महीने और 24 दिन थी.


लाल बजरी के बादशाह की बादशाहत

वर्तमान में विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी और लाल बजरी के बादशाह स्पेन के राफेल नडाल ने 9 जून, 2013 को 8वीं बार फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीता. इतिहास में यह पहला मौका था जब किसी पुरुष खिलाड़ी ने एक ही ग्रैंड स्लैम खिताब को 8 बार जीता. फिलहाल राफेल नडाल के पास 13 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं. उनसे अधिक ग्रैंड स्लैम खिताब स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर (17) और अमेरिका के पीट सम्प्रास (14) ने ही जीते हैं.


Read: भारत में आक्रामक बल्लेबाजी की नींव यहां से पड़ी


पहली बार मारियन बार्तोली को ग्रैंड स्लैम का खिताब

फ्रांस की टेनिस खिलाड़ी मारियन बार्तोली ने विंबलडन ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट 2013 के महिला एकल का खिताब 6 जुलाई, 2013 को जीता. मारियन बार्तोली का यह पहला विंबलडन महिला एकल खिताब था. फाइनल में मारियन बार्तोली ने जर्मनी की सेबिन लिसिकी को 6-1, 6-4 से पराजित किया था. इसके बाद मारियन बार्तोली ने टेनिस जगत से संन्यास ले लिया.


77 वर्ष बाद मिला खिताब

ब्रिटेन के टेनिस खिलाड़ी एंडी मरे ने लंदन में 7 जुलाई को विंबलडन ओपन टेनिस प्रतियोगिता-2013 के फाइनल मुकाबले में सर्बिया के नोवाक जोकोविच को हराकर ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया था. इस जीत के साथ ही एंडी मरे ब्रिटेन के विंबलडन ओपन टेनिस प्रतियोगिता के इतिहास में यह खिताब जीतने वाले दूसरे खिलाडी बन गए थे. ब्रिटेन को 77 वर्ष बाद यह खिताब प्रात हुआ. एंडी मरे से पहले फ्रेड पैरी ने वर्ष 1936 में यह (विंबलडन ओपन टेनिस प्रतियोगिता के पुरुष एकल वर्ग का) ख़िताब जीता था.


टायसन गे और असाफा पावेल डोप टेस्ट में पॉजिटिव

विश्व के सबसे तेज धावकों में शामिल अमेरिका के टायसन गे और जमैका के असाफा पावेल डोप टेस्ट में प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन हेतु पॉजिटिव पाए गए. इस टेस्ट में असफल पाए जाने के बाद टायसन गे ने अगस्त 2013 में मॉस्को में होने वाली एथलेटिक्स की विश्व चैंपियनशिप से हटने का निर्णय किया था. दूसरी ओर 100 मीटर में पूर्व विश्व रिकॉर्ड धारक असाफा पावेल ने जानबूझ कर नियम तोड़ने वाली दवाओं के सेवन से इंकार किया था.


सेरेना विलियम्स ने दिखाई अपनी ताकत

विश्व की नंबर एक महिला टेनिस खिलाड़ी अमेरिका की सेरेना विलियम्स ने साल के अंतिम ग्रैंड स्लैम अमेरिकी ओपन टेनिस प्रतियोगिता 2013 के महिला एकल का खिताब अपने नाम किया. सेरेना विलियम्स का यह पांचवा अमेरिकी ओपन टेनिस खिताब एवं कुल 17वां ग्रैंड स्लैम खिताब था.


अमेरिकी ओपन टेनिस प्रतियोगिता नडाल के नाम

इस साल का अमेरिकी ओपन टेनिस प्रतियोगिता 2013 के पुरुष एकल वर्ग का खिताब स्पेन के राफेल नडाल के नाम रहा. टेनिस के नंबर एक खिलाड़ी राफेल नडाल ने दूसरी बार अमेरिकी ओपन का खिताब जीता. इससे पहले उन्होंने वर्ष 2010 में यह खिताब जीता था. राफेल नडाल के कॅरियर का यह 13वां ग्रैंड स्लैम खिताब था.


Read More:

Top of 2013 – बीते साल इन्होंने किया मुंह काला

Top of 2013: एक ओर फिक्सिंग दूसरी ओर संन्यास

एक पुरुष खिलाड़ी के बराबर ताकत रखती हैं सेरेना



Tags:             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



latest from jagran