blogid : 17035 postid : 672803

Top of 2013: 20 रीमार्केबल हिट फिल्म

Posted On: 19 Dec, 2013 Entertainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

वर्ष 2013 भारतीय फिल्म उद्योग के लिए काफी अच्छा रहा. बॉलीवुड में कई अच्छी फिल्में भी आईं और फिल्मों ने कमाई भी की. खास बात यह रही कि इस साल हिट और अच्छी कमाई की लिस्ट में बॉलीवीड सिर्फ बड़े निर्माता-निर्देशक की बड़ी बजट की फिल्में न होकर छोटे और नए निर्माता निर्देशकों की छोटे बजट की फिल्में भी थीं. कुल मिलाकर साल के अंत में आलोचकों की खराब प्रतिक्रिया के बावजूद अच्छी कमाई कर गई ‘कृष 3’ की सफलता से उत्साहित और ‘धूम 3’ की सफलता की उम्मीद के साथ साल को खुशहाली से विदा करने के इंतजार कर रहा बॉलीवुड साल 2013 को खुशी-खुशी धन्यवाद कर सकता है. एक नजर 2013 की 20 रीमार्केबल हिट फिल्मों पर:


रेस 2

रेस की सफलता को भुनाते हुए इसकी सीक्वल फिल्म रेस-2 भी सफल रही. 100 करोड़ की कमाई करते हुए एक बार फिर अब्‍बास-मस्‍तान का एक्‍शन थ्रिलर फॉर्मूला काम कर गया.


स्‍पेशल 26

80 के दशक में दिल्ली में एक वास्तविक ठगी की घटना पर आधारित अक्षय कुमार की यह फिल्‍म खासा चर्चा में रहते हुए साल की हिट फिल्मों में शामिल रही. फिल्म अक्षय कुमार समेत सभी कलाकारों के बेहतर अभिनय के साथ इसकी खास प्रकार की फिल्मांकन के लिए काफी सराही गई.  दिल्ली के भीड़भाड़ इलाकों को 80 के दशक की तरह खाली और उस जमाने की सड़कें अदि दिखाने और उस दशक का वास्तविक इफेक्ट फिल्म में बखूबी दिखपाने के लिए निर्देशक नीरज पांडे ने दर्शकों समेत आलोचकों की भी तारीफें बटोरीं.


मर्डर 3

महेश भट्ट की सुपर हिट फिल्म का तीसरा संस्करण ‍‘मर्डर 3’ भी हिट रही. इससे पहले मर्डर 2 2011 में आई थी. 12 कराड़ बजट की इस फिल्म ने 22 करोड़ की कमाई की.


काई पो चे

टीवी के चहेते स्टार सुशांत सिंह राजपूत के ‘काई पो चे’ फिल्म से फिल्मों में आने की चर्चा थी. चेतन भगत के बहुचर्चित उपन्‍यास ‘थ्री मिस्‍टेक ऑफ माई लाइफ’ पर आधारित इस फिल्‍म को दर्शकों ने खूब पसंद किया.


एबीसीडी

बॉलीवुड के चर्चित डांस दाइरेक्टर रेमो डिसूजा के निर्देशन में उनकी यह पहली फिल्म भी डांस पर ही आधारित थी. फिल्म का टाइटल ‘एबीसीडी: एनी बडी कैन डांस’ युवाओं द्वारा खूब पसंद किया गया. इस फिल्म से एक नया ट्रेंड टीवी डांसर्स को फिल्मों में लेने का शुरू हुआ. टीवीके हिट डांस शो ‘डीआईडी’ के डांसर्स ही इसमें मुख्य भूमिकाओं में थे. 12 करोड़ बजट की इस फिल्म ने 44 करोड़ कमाए. बॉक्ष ऑफिस समेत फिल्म ने आलोचकों की वाहवाही भी लूटी.


साहेब बीवी और गैंगस्‍टर रिटनर्स

अपनी हिट फिल्म ‘साहेब बीवी और गैंगस्‍टर’ का सीक्वल ‘साहेब बीवी और गैंगस्‍टर रिटनर्स’ का फॉर्मूला लगाना तिग्‍मांशू धूलिया के लिए एक बार फिर लकी रहा. फिल्म ने अच्छी कमाई की और मुख्य कलाकारों माही गिल तथा जिमी शेरगिल की अभिनय की भी तारीफ हुई.


चश्मेबद्दूर

1981 में आई ‘चश्मेबद्दूर’ आधुनिक संस्करण इस फिल्म में बहुत दिनों बाद कॉमेडी किंग डेविड धवन के निर्देशन को देखने का मौका उनके प्रशंसकों को मिला. हालांकि फिल्म आलोचकों द्वारा नकार दी गई लेकिन हिट गानों और पाकिस्तानी ऐक्टर अली जफर की भोली अदाओं के साथ फिल्म ने अच्छी कमाई कर ली और हिट फिल्मों में रही. 25 करोड़ की इस फिल्‍म ने 42 करोड़ की कमाई की.


आशिकी 2

1990 में सुपर हिट फिल्म आशिकी का रीमेक, भट्ट कैंप की इस बहुप्रतीक्षित फिल्म ने उम्मीद से बढ़कर राहुल रॉय की आशिकी का रिकॉर्ड दुबारा बनाया. संगीत से लेकर कहानी तक को दर्शकों की बहुत सराहना मिली और एक बार फिर भट्ट कैंप का लव फॉर्मूला सुपर हिट रहा. 13 करोड़ की फिल्‍म ने रिकॉर्ड 100 करोड़ की कमाई की.


ये जवानी है दिवानी

कभी रीयल लाइफ ‘लव कपल’ दीपिका-रणबीर को एक साथ पर्दे पर देखने के लिए दर्शकों को इस फिल्म का इंतजार था. फिल्म को आलोचकों की बहुत अधिक प्रशंसा नहीं मिली लेकिन रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण की ऑन स्क्रीन केमिस्ट्री पसंद की गई. इसने भी 100 करोड़ की कमाई की.


रांझणा

दक्षिण के हिट स्टार धनुष, सोनम कपूर और अभय देओल की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल तो मचाया अलोचकों की भी इसने खूब प्रशंसा बटोरी. धनुष के लिए यह हिंदी फिल्मों में धमाकेदार एंट्री साबित हुई. फिल्म की पटकथा से लेकर फिल्मांकन, संगीत और अभिनय हर जगह फिल्म ने वाहवाही लूटी. 2013 की रीमार्केबल फिल्मों में एक दर्शकों ने इसे हिट कराकर बॉलीवुड को उत्साहित किया.


भाग मिल्‍खा भाग

कभी भारत के लिए ओलंपिक की दौड़ में शामिल करने वाले धावक मिल्खा सिंह के जीवन पर आधारित यह फिल्म भी हर दृष्टि से आलोचकों द्वारा सराही गई. फिल्‍म में मिल्‍खा सिंह का किरदार निभा रहे फरहान अख्‍तर को भी सराहना मिली. दर्शकों ने भी फिल्म को पसंद किया और बॉक्स ऑफिस पर यह हिट रही. 24 दिनों में इसने 102 करोड़ की कमाई की.


जॉली एलएलबी

छोटे बजट की फिल्मों में 2013 की एक रीमार्केबल फिल्म रही. सुभाष कपूर के निर्देशन में अरशद वारसी और बोमन ईरानी जैसे मंजे कलाकरों के साथ वकालत की संवेदनशील कहानी को कॉमिक रूप में दिखाती यह फिल्म बॉक्स पर हिट रही. आलोचकों से भी प्रशंसित हुई.


फुकरे

एक अलग तरह की फिल्म थी और दर्शकों ने पसंद किया.


लुटेरा

रणबीर सिंह और सोनाक्षी सिन्हा के अभिनय की फिल्म में बहुत तारीफ हुई. फिल्मांकन की भी प्रशंसा हुई. फिल्म हिट रही.


चेन्नई एक्सप्रेस

शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण की कॉमिक जोड़ी को इस फिल्म में बहुत पसंद किया गया. हालांकि आलोचकों द्वारा फिल्म नकार दी गई लेकिन आम दर्शकों की पसंद पर बॉक्स ऑफिस पर हिट रही और 226 करोड़ कमाई कर गई.


मद्रास कैफे

विकी डोनर के बाद जॉन अब्राहम की प्रोडक्शन की दूसरी फिल्म थी ‘मद्रास कैफे’. बिना गानों के, सीरियस कहानी और किरदारों के साथ आलोचकों ने इसे पहली ईमानदार थ्रिलर फिल्म बताई. सुजीत सरकार के निर्देशन में फिल्म में जॉन अब्राहम के अभिनय की भी बहुत तारीफ हुई और बॉक्स ऑफिस पर भी दर्शकों ने इसे पसंद किया. 42 करोड़ की कमाई के साथ फिल्म हिट रही.


ग्रैंड मस्‍ती

सुपरहिट फिल्म ‘मस्ती’ की सीक्वल ग्रंड मस्ती के लेकर जब भरत शाह आए इसे फूहड़ और बेकार फिल्म का खिताब भी मिला लेकिन बॉक्स ऑफिस पर दर्शकों द्वारा पसंद की गई. 100 करोड़ की कमाई के साथ एडल्ड कॉमेडी फिल्म की श्रेणी में यह पहली हिट एडल्ड कॉमेडी फिल्म बन गई.


लंच बॉक्‍स

मुंबई के प्रसिद्ध डब्बा वाला सर्विस को केंद्र में रखते हुए एक परिक्व लव स्टोरी को दिखाती रितीश बत्रा की इस फिल्म को आलोचकों और दर्शकों दोनों की प्रशंसा मिली. मुख्य भूमिकाओं में इरफान खान और निमरत कौर भी सराहे गए. 20 करोड़ की कमाई के साथ फिल्म हिट रही.


कृष 3

लंबे समय के बाद हृतिक रौशन को इस फिल्म में देखने का दर्शकों को इंतजार था. कृष के इस तीसरे सीक्वल फिल्म को हालांकि आलोचकों की बहुत प्रशंसा नहीं मिली लेकिन पहले ही सप्ताह में रिकॉर्ड कमाई कर फिल्म ब्‍लॉकबस्‍टर रही. 250 करोड़ की कमाई के साथ राकेश रौशन की यह फिल्म अब तक 2013 की सबसे सफल फिल्म मानी जा रही है.


राम लीला

राम लीला सिनेमाघरों में आने से पहले अपने नाम को लेकर खासा विवादित रही. संजय लीला भंसाली मार्क के साथ जुड़ी इस फिल्म से दर्शकों और आलोचकों को पहले ही बहुत उम्मीदें थीं. रिलीज से पहले जारी फिल्म का पोस्टर देखकर ही फिल्म के बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाने की उम्मीद की जा रही थी और ऐसा हुआ भी. 112 करोड़ की कमाई के साथ रोमियो-जूलियट का यह भंसाली फॉर्मूला हिट रहा.

Top 20 Hit Bollywood Movies 2013



Tags:               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



latest from jagran