blogid : 17035 postid : 673143

Top of 2013 - बीते साल इन्होंने किया मुंह काला

Posted On: 19 Dec, 2013 न्यूज़ बर्थ,social issues में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Most Controversial personalities of 2013

राजनैतिक उठापठक और खेल की दुनिया से अलग हटकर 2013 में कुछ घटनाएं ऐसी रहीं जिसने समाज को झकझोर कर रख दिया. ऐसी घटनाओं ने समाज को कलंकित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. आइए उन कलंकित चेहरों के बारे में चर्चा करते हैं जिन्होंने पिछले साल अपना मुंह काला किया.


asaram bapuआसाराम बापू: अगस्त महीने में आसाराम बापू के खिलाफ यौन उत्पीड़न का मामला सामने आया. दरअसल 16 वर्षीय लड़की ने 20 अगस्त को दिल्ली के कमला मार्केट पुलिस थाने में आसाराम के खिलाफ राजस्थान के जोधपुर शहर में प्रताड़ित करने का आरोप लगाया था. मामला राजस्थान का होने की वजह से दिल्ली पुलिस द्वारा 21 अगस्त को शिकायत की प्रति भेजे जाने के बाद जोधपुर पुलिस ने आसाराम बापू के खिलाफ प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रन फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेंसेज एक्ट की विभिन्न धाराओं और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की अन्य धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज किया था. फिलहाल आसाराम बापू जोधपुर के केंद्रीय कारागार में बंद हैं. जोधपुर कोर्ट में उनके खिलाफ कार्यवाही चल रही है.


Read: 20 रीमार्केबल हिट फिल्म


नारायण साईं: अपने भक्तों के बीच कभी गुरु का दर्जा पाने वाले नारायण साईं कुकर्मों के मामले में अपने पिता आसाराम बापू से भी दो कदम आगे नजर आए. नारायण साईं पर सूरत की दो बहनों ने कई सालों तक बलात्कार करने का आरोप लगाया था. बड़ी बहन ने आसाराम बापू पर और छोटी बहन ने नारायण साईं पर आरोप लगाया है. पीड़िताओं ने आसाराम की पत्नी और बेटी के भी इसमें शामिल होने की बात कही थी. पिछले कई महीनों से नारायण साईं फरार चल रहे थे. सूरत पुलिस ने उन्हें मोस्ट वांटेड अपराधी घोषित करते हुए उनके खिलाफ पांच लाख का इनाम भी घोषित कर रखा था. इसी महीने उन्हें कुरुक्षेत्र के पिपली गांव से गिरफ्तार किया गया था. गिरफ्तारी के बाद नारायण साईं के संबंध में अब तक कई खुलासे हो चुके हैं, जिसमें उन पर यौन शोषण से लेकर सेक्स रैकेट चलाने तक के आरोप लग चुके हैं.


बाबूलाल नागर: बाबूलाल नागर राजस्थान के खादी ग्रामोद्योग मंत्री रह चुके हैं. नागर पर 35 साल की एक शादीशुदा महिला ने बलात्कार का आरोप लगाया था. उनका कहना था कि नागर ने जयपुर के सिविल लाइंस इलाके में स्थित अपने सरकारी आवास पर कथित रूप से गत 11 सितंबर को झांसा देकर पहले बलात्कार किया और बाद में धमकी दी कि किसी को बताया तो भंवरी देवी जैसा हाल हो जाएगा. मामला सामने आने के बाद केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने अक्टूबर महीने में नागर को गिरफ्तार किया. नागर को गिरफ्तार करने के बाद उस समय अशोक गलहोत सरकार की काफी किरकिरी हुई.


Read: गूगल पर रहा इन अंतरराष्ट्रीय घटनाओं का बोलबाला


महेंद्र सिंह: कई तरह की समस्याओं से उलझी उत्तर प्रदेश की अखिलेश सरकार को उस समय शर्मसार होना पड़ा जब गोवा पुलिस ने पणजी के एक डांस बार में छापा मारकर उत्तर प्रदेश से समाजवादी पार्टी के विधायक महेंद्र कुमार सिंह उर्फ झीन बाबू समेत छह लोगों को गिरफ्तार किया था. महेंद्र पर देह-व्यापार निरोधक कानून के तहत मामला दर्ज है. उधर मामला सामने आने के बाद समाजवादी पार्टी ने विधायक महेंद्र कुमार सिंह को सस्पेंड कर दिया था.


tarun tejpalतरुण तेजपाल: कभी दुनियाभर की खबरों में तहलका मचाने वाले तरुण तेजपाल आजल खुद ही एक बहुत ही बड़ी खबर बन चुके हैं. खुद को स्वतंत्र, निष्पक्ष और निर्भीक मानने वाला तहलका पत्रिका के प्रमुख संपादक  तरुण तेजपाल पर नवंबर महीने में यौन उत्पीडन का आरोप लगा था. यह आरोप तहलका की एक महिला पत्रकार ने लगाया था. घटना गोवा में तहलका पत्रिका के `थिंक फेस्ट` इवेंट के दौरान घटी थी. इस हाई प्रोफाइल मामले में फिलहाल तरुण तेजपाल को गिरफ्तार कर लिया गया है और उन्हें न्यायिक हिरासत भेज दिया गया है.


जस्टिस एके. गांगुली: नवंबर महीने में एक युवा महिला वकील ने हाल ही में रिटायर हुए सुप्रीम कोर्ट के एक जज जस्टिस ए. के. गांगुली पर इंटर्न ने आरोप लगाकर सबको चौंका दिया है कि पिछले साल (2012) दिसंबर में उसका यौन उत्पीड़न हुआ था. नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जूडिशल साइंसेज, कोलकाता से ग्रैजुएशन करने वाली महिला वकील उस जज के साथ बतौर इंटर्न काम कर रही थीं. मामले की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने तीन सदस्यीय जांच पैनल गठित किया था. जांच पैनल ने अपनी रिपोर्ट में पीड़िता के आरोपों को प्रथम दृष्टया सही पाया था. फिलहाल एके गांगुली पर पश्चिम बंगाल के मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष पद को छोड़ने के लिए दबाव डाला जा रहा है.


Read more:

Top of 2013: एक ओर फिक्सिंग दूसरी ओर संन्यास

पढ़ें: कौन हैं तरुण तेजपाल

अध्यात्म और अपराध का घालमेल




Tags:             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 4.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



latest from jagran