blogid : 17035 postid : 671898

Top of 2013 – तकनीक की दुनिया में क्या कुछ रहा खास

Posted On: 17 Dec, 2013 Others,Technology में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

पिछले साल की तरह इस साल भी तकनीक की दुनिया ने नए-नए आयाम छुए हैं. पिछले साल यानि 2012 में जो गैजेट्स और डिवाइसेस सबसे ज्यादा चर्चित रहे थे आज यकीन मानिए उन्हें कोई पूछता भी नहीं है, क्योंकि अब मार्केट में ऐसे-ऐसे स्मार्टफोन और गैजेट्स उपलब्ध हैं जो पिछले वर्ष में लॉंच हुए हाइ-टेक डिवाइसेस से कहीं ज्यादा इम्प्रूव्ड और अपडेटेड हैं. जैसा कि 2013 भी हमें अलविदा कर जाने वाला है इसलिए चलते-चलते हम आपको इस साल के सबसे चर्चित और सबसे लोकप्रिय गैजेट्स की एक झलक दिए जाते हैं जिन्होंने साल 2013 में अपना जादू बिखेरा:


iphoneएपल आइफोन 5एस और 5 सी: इस बात में कोई दो राय नहीं है कि एपल के ये दोनों नए आइफोन इस साल के सबसे ज्यादा चर्चित गैजेट्स रहे हैं. जहां एक ओर आइफोन 5एस अब तक के सबसे महंगे आइफोन के तौर पर प्रचारित किया गया वहीं दूसरी ओर कथित तौर पर कम बजट वाले लोगों के लिए एपल 5सी को लॉंच किया गया. लेकिन अफसोस जब फाइनली यह फोन नवंबर 2013 में भारत आया तब इसके कम बजट के होने का राज खुला और सब हक्के बक्के रह गए. आइफोन 5एस से जुड़ी सबसे खास बात यह रही कि एपल का यह पहला ऐसा आइफोन बना जिसे सुनहरे रंग में भी लॉंच किया गया. जबकि एपल 5 सी को मल्टी कलर्स में उतारा गया.


mars missionभारत का मंगल मिशन: जब भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो ने मंगल ग्रह की सच्चाई सामने लाने का बीड़ा उठाया तब पूरी दुनिया की नजरें भारत पर टिक गई थीं. आपको बता दें कि अगर भारत का यह अभियान वैज्ञानिकों की उम्मीदों पर खरा उतरता है तो मंगल ग्रह पर विजय पाने की रेस में हम चीन को भी पीछे छोड़ देंगे और भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ‘इसरो’ अपनी सफलता की कहानी लिखने वाली दुनिया की चौथी अंतरिक्ष एजेंसी बन जाएगी.


samsung appsभारतीय भाषाओं में सैमसंग एप्स: इस वर्ष सैमसंग ने बंगाली, तमिल, तेलुगू, मलयालम, गुजराती, मराठी,  कन्नड़ आदि जैसे भाषाओं में अपनी एप्स लॉंच की है. अरे भई, अब जब भारतीय फोन मार्केट विश्व की दूसरी सबसे बड़ी फोन मार्केट बन गई है तो ऐसा करना बहुत हद तक लाजिमी भी तो है.


3d printer3डी प्रिंटर: स्मार्टफोन की दुनिया के अलावा प्रिंटर की दुनिया में भी एक नई क्रांति लेकर आया है 3डी प्रिंटर. यह एक ऐसा प्रिंटर है जिसकी सहायता से कोई भी वस्तु प्रिंट कर सकते हैं. आप चाहे तो अपना फोन कवर, किसी एंटीक पीस की प्रतिकृति, अपने फेवरेट सिलेब्रिटी द्वारा पहना गया कोई सूट, यहां तक कि बंदूक की गोलियां भी बड़ी आसानी के साथ प्रिंट कर सकते हैं.


Top of 2013: गूगल पर रहा इन अंतरराष्ट्रीय घटनाओं का बोलबाला



googleआपका डेस्कटॉप सूंघ सकता है: टोक्यो यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी’ के वैज्ञानिक हरुका मात्सुकुरा ने सूंघने की क्षमता वाली टेलीविजन स्क्रीन की खोज की है जिसमें जब भी किसी खाने या पीने की चीज को दिखाया जाएगा तो ठीक उसी स्थान से उस पदार्थ की खुशबू भी आने लगेगी. यह तकनीक हवा की उन तरंगों की मदद से काम करती है जो स्क्रीन की सतह पर उस हिस्से के पंखे के चलने से उठती है और फिर यह महक उतनी ही तीव्रता से हवा की दिशा में आगे बढ़ती है.

Top of 2013 – इन्होंने बोल्डनेस से दिल लुभाया



bbmब्लैकबेरी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड: अभी तक बीबीएम की जिस सेवा का उपयोग सिर्फ ब्लैकबेरी फोन धारक ही कर सकते थे इस साल वह सर्विस एंड्रायड और आइओएस पर भी उपलब्ध है और आपको शायद यह जानकर यकीन नहीं होगा कि इस सर्विस के लॉंच होने के महज 24 घंटे के बाद ही 10 लाख से भी ज्यादा लोगों ने अपने एंड्रायड और आइओएस सिस्टम पर बीबीएम की यह सर्विस लॉंच की थी जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है.


youtubeफेसबुक की लोकप्रियता हुई कम: एक दौर था जब ऑरकुट को दुनिया का सबसे ज्यादा लोकप्रिय और चर्चित ऑनलाइन सोशल नेटवर्किंग साइट माना जाता था लेकिन फेसबुक ने ऑरकुट का यह ताज छीन लिया था. पर इस साल आएआंकड़ों के अनुसार फेसबुक ने भी अपनी लोकप्रियता से हाथ धो लिया है और अब युवाओं का सारा ध्यान यू-ट्यूब पर केन्द्रित है.


namoनरेंद्र मोदी को समर्पित मोबाइल फोन: इस साल नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता अपने पूरे शबाब पर रही. भाजपा की ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार घोषित हुए नरेंद्र मोदी के कुछ प्रशंसकों ने मिलकर नमो को पूरी तरह समर्पित एक स्मार्टफोन लॉंच किया है. नमो स्मार्टफोन नाम का यह फोन सिर्फ नाम का ही स्मार्ट नहीं होगा बल्कि एंड्रायड 4.2 पर चलने वाला यह फोन आपको हर वो सुविधा उपलब्ध करवा रहा है जो सैमसंग, माइक्रोमैक्स या अन्य मोबाइल कंपनियां देती हैं. 16 जीबी, 32 जीबी और 64 जीबी वर्जन में उपलब्ध नमो स्मार्टफोन के दो मॉडल बाजार में उतारे गए हैं. जिसमें से एक का नाम है नमो सैफरॉन 1 जो 18-23 हजार तक की कीमत में और सैफरॉन 2 जो 24 हजार की कीमत में लॉंच हुआ.


narendra modiसोशल नेटवर्किंग साइटों पर छाए नमो-नमो: भले ही लोग इस साल एपल आइफोन 5एस को लेकर उत्साहित और सचिन की रिटायरमेंट को लेकर चिंतित थे लेकिन जब बात सोशल नेटवर्किंग साइटों की आती है तो वहां सबसे ज्यादा सिर्फ नरेंद्र मोदी ही चर्चित रहे.


nimbuzzमहज एक पैसे में आइएसडी कॉल: इस साल ऑनलाइन इंस्टैंट मैसेजिंग एपलिकेशन निम्बज़ ने अपने अंतरराष्ट्रीय कॉल के दाम गिराकर एक पैसा/सेकेंड कर दिए हैं. ब्रॉडबैंड और इंटरनेट प्रोवाइड करवाने वाली कंपनी स्पेक्ट्रानेट के साथ हाथ मिलाकर निम्बज ने अपने उपभोक्ताओं को यह तोहफा दिया है कि वे मात्र 1 पैसा/सेकेंड में विदेश में बैठे अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से बात कर सकते हैं.


Top of 2013 – चेहरे जो विवादों में रहे

स्टाइल मंत्र: हाथ में रखें एक बड़ा स्मार्टफोन

आइफोन 5एस से भी महंगे हैं मोदी



Tags:                           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



latest from jagran