blogid : 17035 postid : 671029

Top of 2013: एक ओर फिक्सिंग दूसरी ओर संन्यास

Posted On: 16 Dec, 2013 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

भारत में क्रिकेट को एक धर्म की तरह पूजा जाता है लेकिन 2013 में खेल के इस धर्म पर दाग उस समय लगा जब इंडियन प्रीमियर लीग के छठे संस्करण में खिलाड़ियों सहित टीम के प्रबंधकों पर मैच फिक्सिंग का आरोप लगा. ऐसे ही खबरों सहित 2013 में क्रिकेट जगत में क्या कुछ हुआ आइए जानते हैं.


1. 200 से अधिक एकदिवसीय मैच खेलने वाली भारतीय महिला टीम

भारतीय महिला क्रिकेट टीम 200 से अधिक एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने वाली विश्व की चौथी टीम 31 जनवरी, 2013 को बनी. भारत ने वेस्टइंडीज के विरुद्ध महिला विश्व कप के उद्घाटन मैच में उतरने के साथ ही यह उपलब्धि प्राप्त की. भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अपना पहला मैच 1 जनवरी, 1978 को इंग्लैंड के विरुद्घ कोलकाता में खेला था.


2. घरेलू सरजमीं पर सचिन के 7 हजार

क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर घरेलू सरजमीं पर 7 हजार टेस्ट रन बनाने वाले भारत के पहले और विश्व के दूसरे खिलाड़ी बने. उन्होंने यह उपलब्धि आस्ट्रेलिया के खिलाफ 23 फरवरी, 2013 को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में नाबाद 71 रन की पारी के दौरान प्राप्त की. अपने देश में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम है, जिन्होंने 92 मैचों की 154 पारियों में 23 शतक और 38 अर्धशतक के साथ 56.97 की औसत से 7578 रन बनाए हैं.


3. क्रिस गेल का 30 गेंदों में ताबड़तोड़ शतक

इस साल वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल 30 गेंद में 100 रन बनाकर विश्व क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज रन बनाने वाले बल्लेबाज बने. उन्होंने यह रिकॉर्ड आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की ओर से पुणे वारियर्स के विरुद्ध खेलते हुए एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम (बेंगलुरू) पर 23 अप्रैल, 2013 को बनाया था.


4. आईपीएल-6 में फिक्सिंग का साया

अन्य सीजन की तरह ही आईपीएल-6 की शुरुआत भी काफी धमाकेदार हुई थी, लगा कि इस बार आईपीएल पर कोई दाग नहीं लगेगा लेकिन ऐसा नहीं हो सका. जाते-जाते इसके दामन पर ऐसा दाग लगा कि 2014 में खेला जाने वाला अगला सीजन ही संदेह के घेरे में आ गया. राजस्थान रॉयल्स टीम के तीन खिलाड़ी श्रीसंत, अजीत चंदीला, अंकित चव्हाण को कम से कम तीन आईपीएल मैचों में कथित तौर पर स्पॉट फिक्सिंग में शामिल रहने के आरोप में 15 मई की रात को गिरफ्तार किया गया था.

बाद में पुलिस की जांच में बीसीसीआई के अध्यक्ष श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मयप्पन का नाम भी आया जिसकी वजह से श्रीनिवासन को कुछ महीने के लिए अपना पद भी छोड़ना पड़ा. जांच में आईपीएल फ्रेंचाइजी टीम राजस्थान रॉयल्स के मालिक राज कुंद्रा का भी नाम आया हालांकि बाद में इन्हें क्लीन चिट दे दिया गया.


5. मुंबई इंडियंस ने आईपीएल-6 का खिताब जीता

मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को पराजित कर आईपीएल-6 का खिताब जीत लिया. फाइनल मैच कोलकता के इडेन गार्डेन मैदान पर 26 मई, 2013 को खेला गया. मुंबई इंडियंस का यह पहला आईपीएल खिताब था.


6. चैम्पियंस लीग टी20 खिताब मुंबई के नाम

रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने नई दिल्ली में राजस्थान रॉयल्स को 33 रन से पराजित कर चैम्पियंस लीग टी20 क्रिकेट प्रतियोगिता का जीता. मुंबई इंडियंस टीम ने वर्ष 2011 के बाद दूसरी बार यह खिताब जीता था.


7. सचिन और द्रविड़ का आखिरी टी20 मैच

चैम्पियंस लीग टी20 क्रिकेट प्रतियोगिता 2013 मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज सचिन तेन्दुलकर और राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज राहुल द्रविड़ के लिए अंतिम टी20 मैच था. दोनों ही खिलाड़ियों ने प्रतियोगिता के अंतिम मैच के बाद टी20 क्रिकेट से संन्यास ले लिया था.


8. विराट कोहली का सबसे तेज शतक

प्रतिभाशाली बल्लेबाज विराट कोहली ने जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय मैच में मात्र 52 गेंदों में (नाबाद) शतक बनाया. इसके साथ ही विराट कोहली एकदिवसीय मैच में सबसे तेज शतक बनाने वाले भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी बन गए थे. विराट कोहली ने वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ा था. सहवाग ने 2009 में 60 गेंदों पर शतक जड़ा था.


9. रोहित शर्मा का दोहरा शतक

पिछले कई सालों से खराब फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा ने 2013 में ऐसा कारनामा करके दिखाया जिसे करने के लिए कोई भी खिलाड़ी सपने देखता है. बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में हो रहे भारत-आस्ट्रेलिया सीरीज के सातवें व फाइनल एकदिवसीय मैच में रोहित शर्मा ने 12 चौकों और 16 छक्कों की सहायता से 209 रन बनाए.


10. महान खिलाड़ी सचिन का संन्यास

24 सालों तक क्रिकेट की सेवा करने वाले दुनिया के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने नवंबर 2013 में क्रिकेट को अलविदा कह दिया. सचिन ने अपना आखिरी मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला था.


Top Ten Cricket News 2013



Tags:                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



latest from jagran